sbi kiosk banking details in hindi

sbi kiosk banking details in hindi


1.     Kiosk Banking-An Introduction
2.     How it functions?
3.     SBI Kiosk Banking
4.     SBI Kiosk Banking related FAQs
5.     Related Resources
6.     New portal for Bank Mitr registration launched

1.    Kiosk Banking-An Introduction


भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) वित्तीय समावेशन को वित्तीय सेवाओं तक पहुँच सुनिश्चित करने की प्रक्रिया और समय पर और पर्याप्त क्रेडिट के रूप में परिभाषित करता है जहाँ कमज़ोर वर्गों जैसे कि कमजोर वर्गों और कम आय वाले समूहों को सस्ती कीमत पर ज़रूरत होती है। वित्तीय समावेशन के सार में, KIOSK बैंकिंग एक महत्वपूर्ण अवधारणा है और मूल रूप से देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विकसित की गई है जहां बैंकों की संख्या कम है और लोग अपनी सेवाओं का उपयोग करने के लिए बैंक तक नहीं पहुंच सकते हैं

यह कल्पना की जाती है कि कियोस्क निजी, सार्वजनिक और सहकारी क्षेत्रों में अग्रणी बैंकों के समर्थन के साथ काम करेंगे और माइक्रो-क्रेडिट और बीमा के अलावा नकद जमा, निकासी और प्रेषण जैसी बुनियादी बैंकिंग सेवाओं के लिए टच-पॉइंट के रूप में दुकानों का उपयोग करेंगे। साधारण बैंक शाखाओं की तरह, कियोस्क बैंकिंग की सभी बुनियादी सेवाओं की पेशकश करेगा।

  2. How it functions ?



एक रिटेलर किसी ग्राहक के लिए फिंगरप्रिंट विवरण दर्ज करके और ग्राहक की एक तस्वीर लेकर नो-फ्रिल्स बैंक खाता खोल सकता है। अन्य दस्तावेजों के साथ विवरण संबंधित बैंक शाखा को पता है कि आपके ग्राहक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए। एक बार खाता चालू हो जाने के बाद, ग्राहक इंटरनेट-सक्षम कियोस्क शाखा के माध्यम से प्रति दिन अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकता है, जमा कर सकता है या निकाल सकता है।

 3. SBI Kiosk Banking


भारतीय स्टेट बैंक, जिसका देश में सबसे बड़ा शाखा नेटवर्क है, पात्र व्यक्तियों / गैर सरकारी संगठनों / कंपनियों (NBFCs के अलावा) / अन्य संस्थाओं को आमंत्रित करता है कि वे सभी से बैंकिंग करने के लिए हमारे साथ हाथ मिलाएँ।

एसबीआई कियोस्क लेनदेन जैव-मेट्रिक रूप से सुरक्षित हैं; प्रत्येक लेनदेन के लिए मुद्रित पावती ग्राहक को जारी की जाती है और ऑनलाइन खाता खोलने और लेन-देन की एंड-टू-एंड प्रक्रिया होती है। माइक्रो बचत और माइक्रो रेमिटेंस नो फ्रिल बचत बैंक खाते के माध्यम से किया जाता है।

 4. SBI Kiosk Banking related FAQs


          Q.1 SBI कियोस्क बैंकिंग क्या सेवाएं प्रदान करेगा?


v प्रारंभ में, एसबीआई किओस्क बैंकिंग निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करेगी:

v नकद जमा करना

v नकद की निकासी

v अन्य स्थानों पर किसी अन्य एसबीआई खाता धारक को धन हस्तांतरण

v SBI BC की उत्पाद सूची को बढ़ा सकता है। हालाँकि बीसी कार्य बीसी कार्य के स्थिरीकरण के बाद शुरू होगा।

  

प्रश्न 2:। SBI किओस्क बैंकिंग के लिए भागीदार कैसे बनें?


v सीएससी एसपीसी एससीए को सब बीसी के रूप में नामांकित करेगा और वीएलई इस सुविधा के लिए एसबीआई के साथ अनुबंध के अनुसार ग्राहक सेवा बिंदु (सीएसपी) होगा। यह सुविधा और साझेदारी वेब कनेक्टिविटी वाले सभी सीएससी खुदरा कार्यालयों के लिए उपलब्ध है। VLE SCA के माध्यम से इस सुविधा के लिए नामांकन कर सकते हैं।

v कुछ राज्यों में अधिकृत क्षेत्रों में कियोस्क बैंकिंग को लागू करने के लिए अन्य एजेंसियां ​​भी शामिल हैं और मेरी ऑक्सीजन उनमें से एक है जिसे कियोस्क बैंकिंग आउटलेट प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश राज्य के लिए सौंपा गया है।

 Q.3 आपके ग्राहकों को क्या लाभ हैं



v KIOSK बैंकिंग मॉडल के माध्यम से 'नो फ्रिल एसबीआई अकाउंट्स'

v सामान्य प्रयोजन क्रेडिट कार्ड (GCC) / किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)

v सावधि जमा / आवर्ती जमा

v नियमित एसबीआई बचत बैंक खाता

v सावधि जमा रसीद (TDR) आदि के विरुद्ध ऋण

v बचत खाता खोलने में बाधा।

v कम केवाईसी दस्तावेज।

v कोई कतार नहीं।

v कोई यात्रा खर्च नहीं

v आसान जमा, निकासी और नकद प्रेषण।

v आरडी और एफडी खाते का आसान उद्घाटन।

v कहीं से भी जमा किया जा सकता है।

v स्थानांतरण सब्सिडी, छात्रवृत्ति और अन्य लाभ सीधे खाते में जमा किए जा सकते हैं।

Q.4 ग्राहक किस प्रकार के लेन-देन करेगा?



v इसे नो-फ्रिल्स खाता कहा जाता है जहां कोई न्यूनतम शेष राशि या शुल्क नहीं लगाया जाता है।

v अधिकतम बैलेंस 50000 रुपये हो सकता है। (इससे ऊपर के बैलेंस रखे जा सकते हैं, लेकिन फिर खाते को एक नियमित बैंक खाते में बदल दिया जाता है और बैंक की शर्तें और दस्तावेज इन खातों पर लागू होंगे)।


v मिनिमम बैलेंस -जेरो बैलेंस।

v लेनदेन की अधिकतम सीमा रु .10, 000 / - प्रति दिन है। कोई चेक बुक जारी नहीं की जाती है।


v खाता धारक द्वारा केवल नकद लेनदेन ही किया जा सकता है।

v किसी भी हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं है और खाते तक पहुंचने / उपयोग करने के लिए केवल इलेक्ट्रॉनिक अंगूठे के निशान का उपयोग किया जाता है।


v ग्राहक भी लंबे समय तक बैंकिंग से लाभान्वित होते हैं: जब तक दुकान खुली रहती है।

Q.5 CSP कियोस्क बैंकिंग से आय सृजन?


v नया खाता, हर नकद जमा / नकद निकासी / ऋण और धन हस्तांतरण या बैंक की किसी भी सेवा को खोलने पर कमाएँ।

v कियोस्क बैंकिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने स्वयं के क्षेत्र के निकटतम SBI बैंक या संपर्क सेवा केंद्र एजेंसी (SCA) पर जाएँ।

5. New portal for Bank Mitr registration launched


मौजूदा और साथ ही नए बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट को पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत किया जा सकता है। बैंक मित्र के पंजीकरण के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए, अपने ओएमटी आईडी और सीएससी स्थान के साथ हेल्प डेस्क से संपर्क करें।

नई बैंकिंग वेबसाइट लॉन्च की गई है (URL 164.100.115.10/banking है) बैंक मित्र का पंजीकरण सीएससी के लिए शुरू हो गया है जो पहले से ही बीसी के रूप में काम कर रहे हैं और जो लोग नए बीसी बनना चाहते हैं। कृपया 164.100.115.10/banking में पंजीकरण करें। बैंक मित्र के पंजीकरण के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए, अपने ओएमटी आईडी और सीएससी स्थान के साथ हेल्पडेस्क के संपर्क में रहें

न्यू कियोस्क वेबसाइट की विशेषताएं:


Ø नया बीसीए पंजीकरण आधार के आधार पर apna.csc.gov.in के माध्यम से इस पोर्टल पर आधारित है और वे अपना बैंकिंग स्थान चुन सकते हैं।


Ø मौजूदा वीएलई इस पोर्टल पर अपना कमीशन देखने के लिए भी पंजीकरण करा सकते हैं।

Ø यदि पंजीकरण के दौरान वे छूट गए हैं तो बीसीए उनकी जानकारी को भी अपडेट कर सकता है।

Ø वीएलई जो मौजूदा बीसी हैं या जो नए बीसी बन गए हैं, वे इस पोर्टल से सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन किट और मैनुअल डाउनलोड कर सकते हैं।

Ø मौजूदा बीसीए इस वेबसाइट से टीडीएस प्रमाणपत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं।